[Download] RRB Group D Question Paper 2022 PDF

यदि आपको RRB Group D Question Paper 2018, 2022 PDF को Hindi & English में हल करने के लिए आवश्यकता है इसे यहां पर उपलब्ध कराया है जिसे आप यहाँ से पढ़ सकते है और Download भी कर सकते है।

हाल ही में Railway Recruitment Board द्वारा Railway Group D 2022 की परीक्षा के आयोजित कराई गई। परीक्षा के लिए बहुत से उम्मीदवारों ने आंदोलन भी किया था। बहुत सारे ऐसे छात्र हैं जो कि Railway Group D Question Paper की मांग बारबार कर रहे हैं। इसलिए indishindi.com के द्वारा से सभी छात्रों के लिए निशुल्क Railway Group D Question Paper PDF को Hindi & English में दिया जा है जिसे आप यहाँ से पढ़ सकते है और इन RRB Group D Question Paper को Download भी कर सकते है। 

RRB Group D Question Paper 2022

RRB Group D 2022 के Question Paper से पहले हम RRB Group D Exam 2022 के बारे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

all-shifts-rrb-group-d-question-paper-2022-pdf-hindi
RRB Group D Question Paper PDF

Railway Group D 2022 का Selection Process मुख्यतः 3 चरण में सम्पन्न कराया गया है जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बिंदुओं के माध्यम से समझाया है जिसे आप यहाँ से पढ़ कर अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

परीक्षा का नामRRB Group D 2022 Exam
परीक्षा कराने वाली संस्थाRRC
परीक्षा के कुल स्तर03
परीक्षा का माध्यमहिंदी और अंग्रेजी एवं अन्य 13 भाषा
चयन प्रक्रिया●CBT
●PFT
●DV & Medical
पोस्ट टाइपRRB Group D Various Post
ऑफिसियल वेबसाइटrrbald.gov.in
RRB Group D Previous Year Paper Details

RRB Group D Exam Pattern & Selection Process 2022

नीचे हमने Railway Group D 2022 Exam के परीक्षा Pattern से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला है जिसे आप यहाँ से पढ़कर समझ लें और सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें जिससे आपको आगामी रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में कोई परेशानी ना हो।

  • Railway Group D 2022 के Question Paper में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे गए थे।
  • Railway Group D 2022 Exam में कुल 4 विषय से Questions पूछे गए थे।
  • Railway Group D 2022 की परीक्षा में 1/ 3 नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है।
  • परीक्षा का प्रश्न पत्र कुल 13 भाषाओं में था। अभ्यार्थी किसी भी एक भाषा को चुनकर संपूर्ण प्रश्न पत्र को हल कर सकता था।
  • सम्पूर्ण प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 01 घण्टा 30मिनट दिया गया था।
  • दिव्यांग विद्यार्थियों को 120 मिनट या 02 घण्टे का समय दिया गया था।
विषय (Subject)प्रश्नों की संख्या (No. of Questions)अंक (Mark)समय (Time)
रीजनिंग303090 मिनट
गणित2525
सामान्य विज्ञान2525
सामान्य ज्ञान & करंट अफेयर्स1010
कुल योग10010090 मिनट
Railway Group D 2022 Exam Pattern & Question Paper Pattern 

Railway Group D 2022 Physical Efficiency Tests ( PET )

जो भी उम्मीदवार रेलवे ग्रुप डी 2022 की लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त कर लेता है उन्हें फिर अगले चरण के लिए बुलाया जाता है इस चरण में उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test) के की जांच की जाती है।

Note – कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर उनको फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के लिए RRB/RRC द्वारा अधिसूचित पदों की कुल रिक्तियों के आधार पर 3 गुने में बुलाया जाएगा, परंतु रेलवे द्वारा सभी अधिसूचित किए गए पदों के लिए उम्मीदवारों की पर्याप्त संख्या की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाने के लिए इस अनुपात को बढ़ाया या घटाया कभी भी जा सकता है। शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) पास करना सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होता है यह केवल क्वालीफाइंग नेचर का होता है। फिटकरी के सीएनसी टेस्ट के लिए उम्मीदवारों के लिए निम्नलिखित क्राइटेरिया रखी गई है।

पुरुष उम्मीदवार (Male Candidate) महिला उम्मीदवार (Female Candidate)
#01 :- एक किलोमीटर की दौड़ सभी पुरूष उम्मीदवारों को 4 मिनट 15 सेकंड में दौड़ना होता है।
#02 :-35 किलोग्राम वजन को उठाकर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करनी होती है।
#01 :- एक किलोमीटर की दौड़ सभी पुरूष उम्मीदवारों को 05 मिनट 40 सेकंड में दौड़ना होता है।
#02 :- 20 किलोग्राम वजन को उठाकर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करनी होती है।
Railway Group D 2022 Physical Efficiency Tests

Railway Group D 2022 Document Verification

जो भी उम्मीदवार Railway Group D के Online CBT Test Exam और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) दोनों को पास कर लेते है। ऐसे उम्मीदवारों को  डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन सी बी टी टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर एक कटऑफ बनाई जाती है उसी अनुसार उम्मीदवारों को आदेशित किया जाता है।

  1. शारीरिक दक्षता परीक्षा अर्थात Physical Efficiency Test उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर एवं उम्मीदवारों द्वारा Online Computer Based Test में प्राप्त किए गए अंकों के अनुसार श्रेणीवार तरीके से सूचीबद्ध करते हुए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए खाली पदों के दोगुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाता है
  2. इन अतिरिक्त उम्मीदवारों को केवल तभी सूचीबद्ध करने के लिए पुनः विचार किया जाएगा जब योग्यता सूची अर्थात मेरिट लिस्ट से पैनल में कोई कमी हो या/और अनुशंसित उम्मीदवारों के कार्य पद पर शामिल नहीं होने या/और किसी अन्य विशेष आवश्यकताओं के कारण कमी के बदले प्रतिस्थापन के रूप में किया जाता है। 
  3. यदि 2 उम्मीदवार समान अंक प्राप्त करने वाले दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के मामले में, उनकी योग्यता स्थिति आयु मानदंड द्वारा उनकी श्रेष्ठता को निर्धारित की जाएगी अर्थात, बड़े आयु वाले व्यक्ति को उच्च योग्यता पर रखा जाएगा और यदि आयु समान है, तो उनके नाम का वर्णानुक्रम (A से Z) होगा। औरटाई को तोड़ने के लिए यह सब विशेष प्रावधान को ध्यान में रखा गया।
  4. चयनित उम्मीदवारों के नियुक्ति के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा निर्धारित एवं आयोजित की जाने वाली उनकी अपेक्षित मेडिकल फिटनेस टेस्ट पास करने के लिए, शैक्षिक और सामुदायिक प्रमाणपत्रों के अंतिम सत्यापन और उम्मीदवारों के पूर्ववृत्त / चरित्र के सत्यापन के अधीन कराया जाता है।
  5. इस बात का भी विशेष ध्यान दिया जा सकता है कि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में सफल सभी उम्मीदवारों को चिकित्सा परीक्षा के लिए भेजा जाता है। अतिरिक्त उम्मीदवारों (जिन्हें रिक्तियों की अधिसूचित संख्या से अधिक डीवी के लिए बुलाया जाता है) द्वारा ऐसी चिकित्सा परीक्षा को पास करने से ऐसे उम्मीदवारों को नियुक्ति के लिए विचार करने का कोई अधिकार नहीं मिलेगा। यदि भविष्य में कोई भी रिक्त पद खाली हो जाता है तो इन पर विचार किया जाएगा।
  6. सभी चयनित उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि आरआरबी/आरआरसी केवल सूचीबद्ध उम्मीदवारों के नामों की सिफारिश करते हैं और नियुक्ति केवल संबंधित रेलवे प्रशासन द्वारा की जाती है। मेरिट लिस्ट में नाम होने के लिए किसी भी बाहरी अराजक तत्वों का हस्तक्षेप नहीं होता है।

RRB Group D Previous Year Paper in Hindi & English 

नीचे हम आपको तालिका के माध्यम से RRB Group D Question Paper को पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध करवा रहे हैं जिन्हें आप डाउनलोड करके और इन्हें हल कर सकते हैं।

Railway Group D Question Paper – 01Check Here
Railway Group D Question Paper – 02Check Here
Railway Group D Question Paper – 03Check Here
Railway Group D Question Paper – 04Check Here
Railway Group D Question Paper – 05Check Here
RRB Group D Previous Year Paper in Hindi & English

FAQ Related to RRB Group D Question Paper

क्या हम यहां से RRB Group D Previous Year Paper को  Download कर सकते है ? 

जी बिल्कुल आप यहाँ से RRB Group D Previous Year Paper को  Download कर सकते है और इन्हें हल भी कर सकते हैं

क्या हम यहां से RRB Group D Exam Pattern के बारे में जान सकते है ?

जी हाँ, आप यहाँ से RRB Group D Exam Pattern के बारे में जान सकते है। हमने अपनी इस लेख में सब कुछ आपके लिए उपलब्ध कराया है।

क्या यह रेलवे ग्रुप डी क्वेश्चन पेपर 2022 के हैं ?

जी हां यहां पर उपलब्ध कराए गए रेलवे ग्रुप डी के क्वेश्चन पेपर 2022 के भी है।

क्या यह RRB Group D Question Paper हिन्दी में है ?

हाँ, RRB Group D Question Paper हिन्दी में है।

समावेश (Conclusion)

प्रिय उम्मीदवार अब हम आपसे यही आग्रह करते हैं यदि आप आगामी रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा दिए गए इस Railway Group D Question Paper पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करके हल करने का प्रयास करेंगे। यदि आपके मन में इस भर्ती परीक्षा या क्वेश्चन पेपर से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स के माध्यम से उसे हम से पूछ सकते हैं हम आपके सभी क्वेश्चन का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Leave a Comment

x