[2021] SBI Application Format in Hindi

स्टेट बैंक के लिए यदि आप Application को Hindi में लिखना चाह रहे हैं तो SBI Application Format in Hindi यहाँ पर से लिखकर बैंक में जमा करें।

आप अपनी समस्या के समाधान के SBI बैंक के शाखा प्रबंधक को एक Application in Hindi में लिख कर देना चाहते हैं तो आपको SBI Application Format in Hindi को समझना पड़ेगा कि स्टेट बैंक में जमा करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखा जाता है?

इसके लिए हमने बिंदुवार आप को समझाने का प्रयास किया है आपसे यही निवेदन है कि हमारे द्वारा लिखे गए इस एप्लीकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें तथा अपनी समस्या को बताते हुए आप अपना एप्लीकेशन इसी प्रकार से लिख सकते हैं।

How to write SBI Application Format in Hindi

  • SBI के लिए Application Format में सबसे पहले जिसको एप्लीकेशन लिख रहे हैं उनका अभिवादन सेवा में या नमस्कार लिखकर करना चाहिए। इसे आप हमारे द्वारा नीचे गए स्टेट बैंक के लिए एप्लीकेशन फॉरमैट में देख सकते हैं।
  • इसके पश्चात हम Application जिसके पास जमा करेंगे उनका पद या नाम लिखेंगे – जैसे यदि आप स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक या उप-प्रबंधक तो उनका संबोधन करेंगे और इसके नीचे अपने बैंक शाखा का पता पता लिखा जाता है जैसा की हमारे द्वारा प्लीकेशन में लिखा गया है।
  • उपरोक्त बिंदुओं को लिखने के पश्चात आप अपने  एप्लीकेशन का विषय लिखें- जैसे आप SBI में Application क्यों दे रहे हैं या किस समस्या हेतु आप अपने शाखा प्रबंधक को Application दे रहे हैं उसके बारे में लिखना है। जैसे- स्टेट बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्लीकेशन, स्टेट बैंक खाते की पासबुक खो गई है उसके लिए एप्लीकेशन आदि।
  • इसके बाद हम कुछ सम्माननीय शब्द उनके लिए प्रयोग करते हैं जिसे हम अपना एप्लीकेशन देना चाहते हैं, जैसे – महोदय, मान्यवर या महाशय आदि। स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक को एप्लीकेशन देते समय ज्यादातर महोदय शब्द का प्रयोग होता है।
  • उपरोक्त बिंदुओं के उल्लेखन के पश्चात अब आपको अपनी समस्या कि कम शब्दों का प्रयोग करते हुए 4 से 5 लाइनों में लिखने का प्रयास करें तथा आप की कोशिश यह रहे की शुरुआत आप सविनय निवेदन है कि से करे।
  • इसके बाद एक लाइन में आप अपना धन्यवाद प्रेषित करेंगे।
  • अंत में आप अपना नाम मोबाइल नंबर तथा पता लिखेंगे इसके ऊपर आपका विश्वासी या आपका खाता धारक लिखेंगे। जिस प्रकार नीचे दिए गए एप्लीकेशन में लिखा गया है।
स्टेट बैंक के लिए एप्लीकेशन 2021 
SBI Bank Statement Application in Hindi
SBI Cheque Book Application in Hindi
SBI Application in Hindi

एक प्रारूप SBI Application Format in Hindi का

state-bank-application-format-in-hindi, sbi-application-format-in-hindi
State Bank Application Format in Hindi

सेवा में

         श्रीमान शाखा प्रबंधक

          भारतीय स्टेट बैंक (अपने SBI Bank की शाखा का नाम लिखें)

          लालगंज, प्रतापगढ़ (अपने एसबीआई बैंक का पता लिखें)

विषय :-  यहां पर आप अपनी समस्या लिखें जिस हेतु आप एप्पलीकेशन बैंक में दे रहे हैं।

महोदय 

            सविनय निवेदन है कि मैं (अपना नाम) आपका एक खाताधारक हूँ। जिसका खाता संख्या (खाता संख्या लिखें) है। महोदय कारण है कि  (अपना कारण लिखे) इसीलिए मैं इस समस्या का समाधान चाह रहा हूँ।

                                                  अतः आपसे निवेदन है कि आप हमारे खाते (अपनी समस्या का समाधान लिखें) प्रदान करने की कृपा करें। इस समस्या के समाधान के लिए मैं आपका सदा जीवन भर आभारी रहूँगा। 

दिनांक :- DD-MM-YYYY ( अप्लीकेशन जमा करने की तारीख को लिखें)

आपका खाताधारक

नाम :-  यहां पर अपना नाम लिखें

खाता संख्या :- यहां पर अपना खाता संख्या लिखिए

पता :-  यहां पर इतना पता लिखें

मोबाइल नम्बर :-  यहां पर अपना मोबाइल नंबर लिखें

हस्ताक्षर :-  यहां पर अपना हस्ताक्षर करें

SBI Bank Application Format से जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर

क्या यह को SBI Bank Application Format in Hindi सभी स्टेट बैंक की शाखा के लिए मान्य हैं?

हाँ, यह SBI Bank Application Format in Hindi सभी स्टेट बैंक की शाखा के लिए मान्य हैं।

इस SBI के लिए Application को लिख कर किसके पास जमा करें ?

इसे लिख कर आप अपने बैंक के मैनेजर या उप शाखा प्रबंधक के पास जमा कर सकते हैं।

क्या इस Application को लिख कर जमा करने से हमारी समस्या का समाधान हो जाएगा ?

यदि आप इसे लिखकर अपने बैंक के शाखा प्रबंधक House शाखा प्रबंधक के पास जमा करेंगे तो आपकी समस्या का समाधान अवश्य ही किया जायेगा।

यदि आपको SBI Application Format in Hindi को लिखने या बैंक में जमा करने पर किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो हमारे द्वारा लिखे गए SBI Bank Application Format in Hindi को देखकर एक बार अपनी समस्या बताते हुए लिखें। इसके पश्चात इसे अपने शाखा प्रबंधक के पास जमा करें अवश्य ही आपकी समस्या का निराकरण किया जाएगा।

यह SBI Application Format in Hindi, SBI की सभी शाखाओं के लिए मान्य है तथा किसी भी प्रकार की परेशानी के समाधान हेतु भारतीय स्टेट बैंक के इस एप्लीकेशन फॉरमेट में लिखकर अपनी स्टेट बैंक के ब्रांच में जमा कर सकते हैं। यही उम्मीद करता हूं कि आपकी बैंक द्वारा आपकी समस्या जल्द से जल्द ठीक की जाएगी।

Leave a Comment